Advertisements

दाखिले से वंचित विद्यार्थियों के लिए जेसी बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए में दाखिले का सुनहरा अवसर





Faridabad, 20 Sep, 2018 NewsRoots18
यह उन विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है जो इस वर्ष बीटेक में दाखिला नहीं ले सके तथा जेसी बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए फरीदाबाद में दाखिला लेने के इच्छुक है। विश्वविद्यालय द्वारा संचालित कम्युनिटी कॉलेज ऑफ स्किल डेवलेपमेंट के अंतर्गत मौजूदा शैक्षणिक सत्र से मैनुफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल तथा वेबडिजाइनिंग में तीन वर्षीय बैचलर आफ वोकेशनल (बी.वोक) व व्यवसायिक स्नातक के नये पाठ्यक्रम शुरू किये  है। जिसके लिए 28 सितम्बर, 2018 तक आवेदन किया जा सकता है।

कम्युनिटी कॉलेज के नये वोकेशनल पाठ्यक्रमों के संबंध में कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि यह ऐसे विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर है जो किसी कारण से विश्वविद्यालय में दाखिला लेने से वंचित रह गये। उन्होंने बताया कि कॉलेज द्वारा शुरू किये जा रहे बी.वोक के सभी पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से मान्यता प्राप्त है तथा सरकारी रोजगार के लिए आवश्यक स्नातक डिग्री के समकक्ष है। कुलपति ने कहा कि ‘स्किल इंडिया’ कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच के अनुरूप कॉलेज द्वारा नये कौशल विकास एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रम औद्योगिक मांग को ध्यान में रखते हुए शुरू किये गये है, जिससे इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले युवाओं को रोजगार के सुनिश्चित अवसर मिलेंगे। 

कम्युनिटी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. संजीव गोयल ने बताया कि बी.वोक के सभी पाठ्यक्रम मैनुफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल तथा वेबडिजाइनिंग 50-50 सीटों के साथ शुरू किये गये है, जिसमें विद्यार्थियों के पास पाठ्यक्रम को बीच में छोड़ने अथवा दोबारा जुड़ने (लेटरल एंट्र व लेटरल एग्जीट) का विकल्प रहेगा। इसके अंतर्गत, तीन वर्षीय पाठ्यक्रम का पहला वर्ष सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के उपरांत विद्यार्थी संबंधित विषय में डिप्लोमा दिया जायेगा। दूसरे वर्ष उत्तीर्ण होने के बाद एडवांस डिप्लोमा प्रदान किया जायेगा तथा तीसरा वर्ष उत्तीर्ण होने पर विद्यार्थी को बी.वोक की डिग्री दी जायेगी, जोकि स्नातक के समकक्ष है। उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम के लिए वार्षिक फीस शुल्क 10 हजार रुपये है, जो फीस की दृष्टि से बीटेक पाठ्यक्रम के मुकाबले विद्यार्थियों के लिए आकर्षक विकल्प है। इसके अलावा, फीस में सभी आरक्षित वर्गों, दिव्यांगों, लड़कियों तथा मेधावी विद्यार्थियों को छूट भी दी जायेगी। 


डॉ. गोयल ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2013 में कम्युनिटी कालेज शुरू किया गया था। कॉलेज द्वारा युवाओं को रोजगार एवं स्वःरोजगार के लिए पूरा सहयोग दिया जाता है और कॉलेज का अब तक का प्लेसमेंट रिकार्ड बेहतरीन रहा है। कॉलेज द्वारा शुरू किये गये अधिकांश पाठ्यक्रम औद्योगिक एवं अकादमिक सहभागिता में है, जिससे विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के बाद रोजगार हासिल करने में सहयोग मिलेगा। 
पाठ्यक्रम में दाखिले के इच्छुक युवा विश्वविद्यालय की 

वेबसाइट www.ymcaust.ac.in या http://ccsd.net.in पर उपलब्ध प्रोस्पेक्टस तथा आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते है। इस संबंध में कॉलेज के दूरभाष नम्बर 0129-2310175 पर भी संपर्क किया जा सकता है।


Post a Comment

0 Comments