Advertisements

युवा ही भारत को विश्व गुरु बना सकते हैं - डॉ सुरेंदरपाल





Anshul Garg ,Palwal, 19 Sep, 2018 NewsRoots18    
पलवल जिला के राष्ट्रीय राजमार्ग न दो पर स्थित एम वी एन विश्वविद्यालय में  राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका एवं शिक्षण संस्थाओं का  योगदान विषय पर बुधवार को एक दिवसीय विचार संगोष्ठी आयोजन किया गया।  
इस कार्यकम में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा के सह प्रान्त प्रचारक डॉ सुरेंदरपाल ने  शिरकत की। संगोष्ठी का शुभारंभ दीप प्रज्वलन द्वारा किया गया। कुलपति प्रो  जे.वी देसाई ने सुरेंदरपाल को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

विचार संगोष्ठी में सुरेंद्रपाल ने सभागार में मौजूद युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा की युवा ही वह माध्यम है जिससे हम विश्व गुरु बन सकते हैं क्योंकि हमारी मिट्टी, सभ्यता, समाज और संस्कारों में वह क्षमता है जिससे भारत राष्ट्र आने वाले समय में विश्व गुरु बन कर मार्गदर्शन कर सकता है। उन्होंने बताया कि हमारे यहां तीन महाग्रंथ रामायण, महाभारत व गीता है। जिसमें रामायण में मर्यादाओं की उच्चतम सीमा को बताया है, महाभारत में समाज में रहने वाले विभिन्न प्रकार के लोगों के  बारे में बताया है। गीता में कहा गया है की मनुष्य संसार के चक्र में अपना मार्ग कैसे चुन सकता है।




 इस प्रकार आज के युवाओं को भारतीय संस्कृति व परंपरा से भी अवगत करना होगा क्योंकि लॉर्ड मेकाले ने ब्रिटिश पार्लियामेंट में 2 फरवरी 1835 को यह वक्तव्य दिया कि कि अगर भारत को गुलाम बनाए रखना है तो वहां की शिक्षा पद्धति को भ्रमित करना होगा इसी सिद्धांत ने आज तक शिक्षा में भ्रांतियां उत्पन्न की हैं। अतः युवाओं को सत्य से अवगत कराते हुए जागृत करना ही होगा। 

कुलपति प्रो  जे.वी देसाई  ने कहा कि किसी भी समाज की स्थिति राष्ट्र में रहने वाले युवाओं की शक्ति से पता चलती है, जहां बुजुर्गों का अनुभव और युवाओं की शक्ति मिलती है वहां राष्ट्र की उन्नति को कोई नहीं रोक सकता है। भारत आज के समय में सर्वाधिक युवा शक्ति रखता है जिससे वह विश्व में एक आदर्श स्थापित करने की क्षमता रखता है।



इस अवसर पर डॉ जय शंकर प्रसाद, डॉ राहुल वार्ष्णेय, डॉ प्रताप सिंह, मुकेश सैनी, तरुण विरमानी, दीपक मिश्रा, चरण सिंह, सुभाष सिंह, छत्रपाल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह वेद प्रकाश, जिला प्रचारक विक्रांत कुमार,जिला विद्यार्थी प्रमुख पृथ्वीराज,महानगर प्रचारक फरीदाबाद सुरेंद्र          के अलावा कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments