Advertisements

पंडित दीनदयाल की प्रतिमा का हुआ अनावरण, सी एम योगी ने बताया आगरा विवि का इतिहास






Parvider Rajput Agra, 25 Sep, 2018 NewsRoots18
आगरा आये सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के राज्यपाल राम नायक ने आगरा विश्वविद्यालय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान अनावरण के बाद मंच पर प्रदेश सरकार के मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल, एससी आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर रामशंकर कठेरिया, मंत्री संदीप सिंह,महापौर नवीन जैन के अलावा जिले के सभी 9 विधायक और दोनों सांसद मौजूद थे।

मंच से उद्बोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प. दीनदयाल की प्रतिमा का लोकार्पण करने का शौभाग्य मिला है। प. दीनदयाल इस विवि के छात्र रहे। उन्होंने विवि की गरिमा को ऊंचाइयों पर ले जाया गया। दीनदयाल की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हुई लेकिन 50 साल बाद भी पंडित दीनदयाल के विचार जीवंत व अजेय है। इस अनूभूति के शिल्पकार उत्तम प्राचार्य से 40 साल पुराना संबंध दिखाया है। आज से चालीस साल पहले प्राचार्य ने के पिता जी झोंपडी में रहते थे लेकिन आज उनके पुत्र ललित कला संस्थान के अध्यक्ष है। 


सीएम योगी ने कहा कि आगरा विवि का हमेशा से गौरवशाली इतिहास रहा है। उन्होंने बताया कि उनके दादाजी ने गोरखपुर में एक कॉलेज खोला था जो उस समय आगरा विश्वविद्यालय से संबंध था और यह आगरा विश्वविद्यालय की महत्ता है कि उसे संबंध उनके दादाजी द्वारा बनाया गया कॉलेज आज गोरखपुर विश्वविद्यालय का मान बढ़ा रहा है। योगी जी ने कहा कि ब्रज क्षेत्र में आगरा विश्वविद्यालय स्थापित होने के कारण पंडित दीनदयाल और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर दोनों को एक प्रणेता के रूप में प्रस्तुत करना राष्ट्र हित में है।

Post a Comment

0 Comments