Advertisements

हरियाणा सरकार पेट्रोल पर 3 और डीजल पर 2 रुपए की दे सकती है राहत- एसबीआई




Chandigarh, 12 Sep, 2018 NewsRoots18
पेट्रोल व डीजल की लगातार बढते दामों से जनता परेशान है। वहीं राज्य सरकारों का मुनाफा बढ रहा है। एसबीआई की रिसर्च के मुताबिक देश के 19 राज्यों को साल 2018-19 में साढे 22 हजार करोड़ रुपए की कमाई अतिरिक्त होगी। एसबीआई ने कच्चे तेल की औतस कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल और प्रति डॉलर 72 रुपए मान कर किया है। रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा सरकार पेट्रोल में 3 रुपए 20 पैसे और डीजल में 2 रुपए 30 पैसे दामों में कटौती कर सकती है।


हरियाणा सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती के बाद भी  प्रदेश का रेवेन्यू बजट अनुमानों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। प्रदेश सरकार पेट्रोल पर 25 प्रतिशत और डीजल पर 20 प्रतिशत वैट वसूलती है। पेट्रोल और डीजल की किमते बढने से वैट के रुप में प्रदेश की कमाई भी बढती है। सरकार वैट घटाकर प्रदेश के लोगों को राहत दे सकती है। पिछले रविवार को राजस्थान सरकार ने भी वैट में 4 प्रतिशत की कटोती कर लोगों को राहत दी है। भले ही वसूंधरा सरकार ने चुनावी फायदे के लिए ही सही राहत तो दी है।



हरियाम में भी अगले साल विधानसभा के चुनाव से पहले पांच नगर निगमों के चुनाव और राजस्थान के साथ जींद विधानसभा का उप चुनाव है। हरियाणा के राजनीतिक हालात को देखते हुए जींद उप चुनाव और नगर निगम चुनाव को हरियाणा की सत्ता का सेमीफाइनस माना जा रहा है। ऐसे में हरियाणा सरकार भी राजस्थान सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए प्रदेश के लोगों को राहत पंहुचा सकती है। विधानसभा के मानसून सत्र में बिजली की दरे कम करने के फैसले को भी सत्ता के सेमीफाइन के लिए मनोहर सरकार का मास्टर स्ट्रोक बताया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments