Advertisements

हाईकोर्ट ने पूछा क्यों ना बिजली पर सब्सिडी सभी के लिए समाप्त कर दी जाए?,अगली सुनवाई 25अक्टूबर को होगी,हरियाणा को देना होगा जवाब





Chandigarh, 19 Sep, 2018 NewsRoots18
पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब और हरियाणा में बडे किसानों को बिजली पर दी जा रही सब्सिडी समाप्त करने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सवाल किया है कि क्यों ना बिजली पर सब्सिडी सभी के लिए समाप्त कर दी जाए? हाईकोर्ट ने इस सवाल के साथ ही सुनवाई की अगली तिथि 25अक्टूबर तय की है। हाईकोर्ट ने हरियाणा को इस तिथि को अपना जवाब दाखिल करने को भी कहा है। 


चंडीगढ के वकील एचसी अरोरा ने पंजाब और हरियाणा में बडे किसानों को बिजली पर दी जा रही सब्सिडी समाप्त करने की मांग को लेकर याचिका दायर की है। उन्होंने याचिका में कहा है कि पांच एकड से अधिक जोत वाले सभी किसानों की बिजली पर सब्सिडी समाप्त की जाए। हाईकोर्ट की पीठ ने इस पर सुनवाई करते हुए कहा कि क्यों न सभी किसानों के लिए बिजली सब्सिडी समाप्त कर दी जाए। पीठ ने कहा कि सब्सिडी से करदाताओं पर अतिरिक्त भार पडता है। 


अरोरा ने मीडिया को बताया कि उन्होंने अपनी याचिका में पंजाब और हरियाणा के उन बडे किसानों के नाम भी दिए है जो कि बिजली पर सब्सिडी का लाभ ले रहे है। अरोरा ने कहा कि उन्होंने हाईकोर्ट के समक्ष दलील रखी है कि जिस तरह आरक्षण में पांच लाख रूपए सालाना से अधिक आय वाले को क्रीमीलेयर में शामिल मानकर आरक्षण से बाहर कर दिया जाता है उसी तरह बिजली सब्सिडी भी पांच एकड से अधिक जोत वाले किसानों को न दी जाए। उन्होंने बताया कि याचिका पर सुनवाई के सिलसिले में हाईकोर्ट ने पंजाब और हरियाणा दोनों से जवाब मांगा था। पंजाब ने अपना जवाब दाखिल कर दिया है। हरियाणा के वकील ने कहा कि कोई स्वेच्छा से सब्सिडी छोडना चाहे तो छोड सकता है। पीठ ने हरियाणा को अगली सुनवाई 25 अक्टूबर को औपचारिक जवाब दाखिल करने को कहा है। 

Post a Comment

0 Comments