Advertisements

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ना करवाने वाले किसानों का एक - एक दाना खरीदेगी सरकार





Chandigarh, 03 Oct,2018 NewsRoots18
हरियाणा में धान  और बाजरे की खरीद शुरू हो गई है। हरियाणा सरकार ने अभी तक धान की 1 लाख 76 हजार मीट्रिक टन की खरीद कर ली है। वहीं बारिश के चलते बाजरे में नुकसान हुआ है जिसके चलते बाजरे की खरीद में  देरी हो रही है। ये जानकारी हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति राजयमंत्री कर्ण देव कम्बोज ने दी। कम्बोज ने कहा की जिन किसानो की फसल ख़राब हुई है उसकी बोली सरकार जाकर मंडियों में लगाएगी और खरीद करेगी जितना गेप होगा वो सरकार या बिमा कंपनियां भरेंगी। वहीं राजस्थान से हरियाणा आकर धान और बाजरे को बेचने के लिए पहुंचने वाले किसानो के सवाल पर कम्बोज ने स्पष्ट कर दिया है की दूसरे प्रदेशो के किसानो की फसल की खरीद नहीं की जाएगी। कम्बोज ने कहा की जिन किसानो ने रजिस्ट्रेशन करवाया था उनका एक एक दाना ख़रीदा जायेगा इसके इलावा हरियाणा वो किसान जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है उनको भी देखकर उनकी खरीद की जाएगी। फसलों में नमि की मात्रा पर कम्बोज ने कहा की बाजरे और मक्के में 14 प्रतिशत जबकरि धान में 17 प्रतिशत तक की नमी पर खरीद होगी। वहीं गढ़ी सांपला में सर छोटू राम की प्रतिमा का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अनवारण करने पर  कंबोज ने कहा की सर छोटू राम  किसानों के मसीहा माने जाते हैं और हमें पूर्वजो को सम्मान देना चाहिए। उन्होंने कहा की पहले 1 नवम्बर से पहले करने का  फैसला था इसलिए 9 अक्टूबर को अनावरण किया जायेगा। कम्बोज ने कहा 1 नवम्बर को भी करनाल में होने वाली रैली में भी प्रधान मंत्री पहुच सकते हैं। 


हरियाणा के खाद्य आपूर्ति राजयमंत्री कर्ण देव कम्बोज ने कहा की बारिश के चलते बाजरे में काफी नुकसान हुआ है जिसके चलते खरीद में विलम्भ हो रही है। कम्बोज ने कहा की अभी कहा की अभी तक पेड़ी की 1 लाख 76 हजार मीट्रिक टन खरीद कल शाम तक कर ली गई थी। कम्बोज ने कहा की  वहीं बारिश सेबाजरा काला पड़ गया है जिसकी खरीद भी की जाएगी। कम्बोज ने कहा की  बाजरा जल्दी खराब हो जाता है इसके लिए तय किया है की उसको मंडी में जाकर बोली जरूर लगाएगे और जिस  रेट पर मिलेगा वो खरीदेंगे जो गेप होगा उसकी भरपाई सरकार करेगी। बिमा लेने वाली कम्पनियो की भरपाई बिमा कंपनियां और बिमा नहीं लेने वालो की भरपाई सरकार करेगी।  

हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति राजयमंत्री कर्ण देव कम्बोज ने कहा की राजस्थान  से हरियाणा में आ रहे बाजरे पर कंबोज ने कहा हमारा प्रयास हरियाणा के किसानों को ही हो बाजरे की सरकारी खरीद का लाभ मिले। बाहरी राज्यों के किसानों के बाजरे की नही करेंगे खरीद।  उन्होंने  कहा की हरियाण के किसानों से मार्केटिंग कमेटी में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए पहले ही अपील की थी जिसके तहत 1 लाख 15 हजार किसानो ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। उन्होंने कहा की रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों का  एक एक दाना ख़रीदा जायेगा। कम्बोज ने कहा की हरियाणा के जो किसान रजिस्ट्रेशन नही करवा पाए है उनकी जानकारी लेकर राहत दी जाएगी। कंबोज ने कहा बाजरे और मक्का में 14 फीसदी और धान में 17 फीसदी नमी की मात्रा तक खरीद की जाएगी। उन्होंने किसानो से अपील की है की अपनी फसल को  सुखाकर लाएं। 

 वहीं गढ़ी सांपला में  सर छोटू राम की प्रतिमा का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अनवारण पर कंबोज ने कहा की सर छोटू राम   किसानों के मसीहा माने जाते हैं। उन्होंने कहा की बीजेपी जातीय राजनीति नही करती। उन्होंने कहा की हमें अपने पूर्वजों को सम्मान देना चाहिए। वहीं मूर्ति को लेकर टकराव पर  कम्बोज ने कहा की कुछ लोगो ने उद्घाटन करने का क्लेम किया था। मगर सरकार टकराव की  राजनीति नही करती। उन्होंने कहा की मूर्ति के आवरण का कार्यक्रम 1 नवम्बर से पहले करने का  फैसला था इसके लिए ही  9 अक्टूबर का दिन रखा गया है जिस दिन प्रधान मंत्री इसका  अनावरण  करेंगे। कम्बोज ने कहा की 1 नवम्बर को भी करनाल में होने वाली रैली में भी प्रधान मंत्री पहुच सकते हैं।   
    

Post a Comment

0 Comments