Advertisements

शिक्षण संस्थाओं में जंक फूड पर प्रतिबंद की शुरुआत






Chandigarh, 02 Oct, 2018 NewsRoots18
पंजाब यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अब सिर्फ हेल्दी फूड खाएंगे! जी हां, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने स्टूडेंट्स के लिए जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के कैंपस में जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स की बिक्री नहीं होगी। इस पर विद्यार्थियों की मिली-जुली राय सामने आई है।

जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स अगली जनरेशन के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है। यह तमाम चीजें खाने में जितनी लजीज है, सेहत के लिए उतनी ही नुकसानदायक। युवा पीढ़ी और यहां तक कि बच्चों में मोटापा बढ़ता जा रहा है। इतना ही नहीं जंक फूड खाने वाले सुस्ती के भी शिकार हो रहे हैं। इसको देखते हुए पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब पंजाब यूनिवर्सिटी के कैंपस में जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स की बिक्री नहीं होगी। अब पंजाब यूनिवर्सिटी की कैंटीन पर बर्गर सैंडविच, मोमोस, चाउमीन और कोल्ड ड्रिंक की बिक्री नहीं होगी। इस संबंध में बाकायदा नोटिस जारी कर दिया गया है। इसके पीछे विद्यार्थियों की सेहत का हवाला दिया गया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा कहा गया है कि जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स के कारण युवाओं की सेहत बिगड़ रही है। वह मोटापे और सुस्ती का शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा जंक फूड बीमारियों का भी कारण बन रहा है। स्टूडेंट्स हेल्दी रहें इसी मकसद से पीयू प्रशासन ने जंक फूड पर प्रतिबंध लगाया है। अब यूनिवर्सटी की किसी भी कैंटीन और स्टूडेंट सेंटर पर यह तमाम चीजें नहीं मिलेंगी। 

यूनिवर्सिटी के छात्रों की स्पर्म मिली-जुली राय है। उनका कहना है कि हां जंक फूड से मोटापा बढ़ता है और उस उसकी भी आती है लेकिन जिन छात्रों को जंक फूड खाना है अब वह यूनिवर्सिटी में नहीं खा पाएंगे तो वह बाहर जाकर खाएंगे। साथ ही कुछ छात्रों का कहना है कि इससे उनकी जेब पर भी असर पड़ेगा इन्हीं में जंग फूड के रेट निर्धारित है जबकि बाहर उन्हें दुकानदारों के मनमाने दामों पर यह खरीदना पड़ेगा। 

Post a Comment

0 Comments