Advertisements

15 अक्तूबर से पहले होंगे छात्रसंध चुनाव









Chandigarh, 01 Oct,2018 NewsRoots18
अक्तूबर । हरियाणा के कालेजों व यूनिवर्सिटी में वर्ष 2018-19 के लिए छात्र संघ के चुनाव 15 अक्तूबर से पहले करवाए जाएंगे। राज्य सरकार ने प्रो टंकेश्वर कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार ही चुनाव कराने का फैसला किया है। इस कमेटी ने अप्रत्यक्ष चुनाव कराने की सिफारिश की है। हालांकि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, एनएसयूआई और मुख्य विपक्षी दल इंडियन नेशनल लोकदल के छात्र संगठन इनसो ने प्रत्याक्ष प्रणाली से छात्रसंध चुनाव कराने की मांग की है। 

 हरियाणा के शिक्षा मंत्री  रामबिलास शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने छात्रसंघ के चुनाव कराने को मंजूरी दे दी है।  उन्होंने बताया कि राज्य में 22 साल बाद छात्र संघ के चुनाव करवाए जा रहे हैं।  भाजपा  चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वायदों को पूरा करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। छात्र संघ के चुनाव भी इसी दिशा में एक अहम कदम है।

 शर्मा ने कहा कि वर्तमान सरकार ने  छात्रों केे लोकतांत्रिक अधिकार बहाल करने के लिए प्रोफेसर टंकेश्वर समिति की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में छात्र संघ चुनाव कराने की मंजूरी दी हैं। समिति की रिपोर्ट के अनुसार इसी वर्ष से सभी विश्वविद्यालयों तथा वर्ष 2016-17 में या इससे पहले खोले गए कालेजों में चुनाव करवाए जाएंगेे।  सरकार ने समिति की अनुशंसा तथा लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार छात्र संघ के चुनाव निर्धारित प्रक्रिया के तहत करवाने का निर्णय लिया है। सरकार ने समिति की अनुशंसा के अनुसार छात्र संघ चुनावों में छात्राओं की समुचित भागीदारी भी सुनिश्चित की है। 

 शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार का यह मानना है कि सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले से कालेज व विश्वविद्यालयों में पढने वाले विद्यार्थी अपने प्रतिनिधियों का व्यावहारिक रूप से चुनाव करेंगे और इस प्रक्रिया से चुने गए छात्र-प्रतिनिधि हरियाणा राज्य व राष्ट्् की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे

Post a Comment

0 Comments