Advertisements

स्वच्छ सर्वेक्षण अॅवार्ड जनता को समर्पित - मुख्यमंत्री




Chandigarh, 02 Oct,2018 NewsRoots18
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिवस के अवसर पर करनाल में महात्मा गांधी चौक पर स्थापित गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।  इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 अक्तूबर को देश में 2 महान विभूतियों महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म हुआ था। इसलिए यह पवित्र दिन है, जन-जागरण का दिन है। उन्होने कहा कि आज से ही देश में 150वीं जयंती के कार्यक्रमो का शुभारम्भ हो गया है, इस दौरान देशभर में उनके बताए हुए मार्गों पर चलेंगे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को करनाल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिवस के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि गांधी जी का देश की आजादी के प्रति योगदान अविस्मरणीय है। महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के बल पर देश को आजादी दिलाई, इसे हमने बरकरार रखना है। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता की अलख भी जगाई थी, जो उनके स्वभाव में थी। उन्ही से प्रेरणा लेकर 2 अक्तूबर 2019 तक देश में सम्पूर्ण स्वच्छता लाकर स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाना है। इस अवसर पर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए उन्होंने 10 किलोमीटर से अधिक की पदयात्रा का नेतृत्व भी किया। यह स्वछता जागरूकता यात्रा बापू पार्क से शुरू होकर माडल टाउन, भरत कालोनी,कमल कालोनी,तिलक नगर,जाट भवन से होते हुए सेक्टर 2 से गुजरी और लोगों को स्वच्छता का संदेश देती हुई यह पदयात्रा सहभोज के साथ सेक्टर 1 में सम्पन्न हुई। 

मुख्यमंत्री ने हर्षध्वनि के बीच बताया कि बीते अगस्त में देश में स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 शुरू हुआ था। उन्होने कहा कि इस सर्वेक्षण में हरियाणा देशभर में प्रथम आया है।  उन्होने बताया कि इस उपलब्धि के लिए दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के हाथों हरियाणा को स्वच्छता अॅवार्ड मिला है। उन्होने कहा कि यह अवार्ड मैं हरियाणा की जनता को समर्पित करता हूॅं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता के नाम संदेश में कहा कि स्वच्छता को बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है, इसे हमें अपनी आदत में शामिल करना है। सभी जन स्वच्छता सैनिक बनकर 2019 तक प्रधानमंत्री का स्वच्छ भारत मिशन का सपना साकार करेंगे। उन्होंने करनाल के गांवों के दौरों के दौरान कहा कि जनता जो भी सार्वजनिक विकास कार्य बताएगी उसको हम तुरंत करवाएंगे। सरकार के पैसे को जहां जरूरी है वहां पहले लगाना है, किसी भी काम को शेष नहीं रहने दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments