Advertisements

देश का टॉप स्वच्छ राज्य बना हरियाणा, हरियाणा को मिलेगा पहला स्वच्छता पुरस्कार





Chandigarh, 01 Oct,2018 NewsRoots18
हरियाणा के पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की मेहनत एक बार फिर रंग लाई है। हरियाणा को ग्रामीण क्षेत्र में देश का सबसे स्वच्छ राज्य चुना गया है। खास बात यह कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को ये पुरस्कार देंगे। मुख्यंमत्री मनोहर लाल हरियाणा के लिए यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे। हरियाणा के लिए प्रसन्नता का विषय यह भी है प्रदेश के रेवाड़ी, करनाल और गुरुग्राम जिलों में अग्रणी रहे हैं। 


आपको याद दिला दें कि पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने निरन्तर प्रयास से  हरियाणा को  खुले में शौच  मुक्त बनाया। हरियाणा के गांवों की सूरत बदलनी शुरू की । गावो को 7 स्टार  की योजना आरंभ की। इस योजना में स्वच्छता का भी एक स्टार था। हरियाणा के करीब 15 सौ गांवों  को स्टार विलेज  का दर्जा मिला। इसी प्रकार गर्वित की स्वयंसेवको की टीमें भी प्रदेश में सक्रिय हैं। गर्वित ने जून में एक लाख टूटी लगाकर पानी बचाने की अनूठी पहल की। जबकि स्वच्छता का अभियान भी गर्वित के स्वयं सेवक निरन्तर चलाये रखते है। प्रदेश के नागरिक भी स्वच्छता के प्रति बहुत जागरक हुए हैं । सभी प्रयासों के चलते स्वच्छता के मामले में हरियाणा की तस्वीर बदली है। 


इसी के चलते ग्रामीण क्षेत्र के सर्वेक्षण के बाद केंद्र के सम्बंधित मंत्रालय की ओर से अब 2 अक्टूबर को राज्यो को पुरस्कार दिए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री उमा भारती की ओर से जारी पत्र में हरियाणा के टॉप रहने की सूचना के साथ पुरुस्कार के बारे में जानकारी दी है। पत्र में कहा गया है कि ssg 2018 के तहत हरियाणा को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।  कल 2 अक्टूबर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा के पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ हरियाणा के लिए और प्रदेश व टॉप रहे तीन जिलों के लिए पुरस्कार ग्रहण करेंगे।

पंचायत मंत्री ने दी जनता को बधाई
हरियाणा के पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने हरियाणा को स्वच्छयता में टॉप रहने पर प्रदेश की जनता को बधाई दी है। उन्होंने इस पर प्रसन्नता जताते हुए की प्रदेश की पंचायतों, पंचायत समितियों ओर जिला परिषदों के प्रतिनिधियों ने अपनी समर्थता से बढ़कर सहयोग किया है । इस काम मे प्रदेश की जनता ने भी बढ़चढ़ कर साथ दिया है, इसलिए प्रदेश का हर नागरिक इसके लिए बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि ये पुरुस्कार हरियाणा के हर नागरिक के लिए सम्मान की बात है।

Post a Comment

0 Comments