Advertisements

​अंग्रेजी को उलटने वाला​ 6 साल का​ महारथी





Chandigarh,14Nov,2018 NewsRoots18
अंग्रेजी बोलना बेशक उतना मुश्किल न हो, लेकिन अंग्रेजी को उल्टा करके बोलना इतना आसान नहीं है। लेकिन हरियाणा का एक छह साल का बच्चा अंग्रेजी के बडे से बड़े शब्द को उलट-पलट कर बोलने में महारत हासिल कर चुका है।​​ वह पलक झपकते ही अंग्रेजी शब्द को रिवर्स प्रोनाउंस कर सकता है। 6 साल के आरुष का नाम यंगेस्ट टू प्रोनाउंस इंग्लिश वर्ड्स इन रिवर्स पेटर्न  के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। आइए बाल दिवस के मौके पर आपको मिलवाते हैं अनोखी अंग्रेजी बोलने वाले आरुष से।


अंग्रेजी भले-भलों के छक्के छुड़ा देती है, लेकिन हरियाणा के एक छह साल के बच्चे ने अंग्रेजी के छक्के छुड़ा दिए हैं। जी हां... पंचकूला का रहने वाला 6 साल का आरुष जैन ऐसा अनोखा बालक है जो अंग्रेजी के बड़े से बड़े शब्द को उल्टा करके पलक झपकते ही बोल सकता है। बानगी के तौर पर यदि हम अंग्रेजी का एक शब्द बोलेंगे तो आरुष उसको झट से उल्टा प्रोनाउंस कर सकता है। यह अलग बात है आरुष केजी का स्टूडेंट है और उसे स्कूल में अभी 3 अल्फाबेट से ज्यादा लंबे अंग्रेजी के शब्द नहीं सिखाए गए हैं, लेकिन वह है 10 से 20 अल्फाबेट तक के अंग्रेजी शब्दों को भी उलट कर बोलने में महारत हासिल कर चुका है। आप खुद ही सुन लीजिए आरुष की जुबान से अंग्रेजी का यह अनोखा उच्चारण...



6 साल का यह मासूम बिना लाग लपेट के साफ कहता है कि मुझे नहीं मालूम कि मैं यह सब कैसे बोल पाता हूं... जब आरुष से पूछा गया कि तुमने यह कहां से सीखा तो उसका जवाब है कि पता नहीं। दरअसल न तो आरुष के स्कूल में ही इस तरह की कोई टेक्निक उसे सिखाई गई और ना ही उसके माता-पिता ने उसको ऐसा कुछ बताया। पिछले 3 महीने पहले ही परिजनों को यह पता लगा की आरूष अंग्रेजी के शब्दों का विपरीत यानी रिवर्स उच्चारण कर सकता है और उसने खुद अपने परिजनों को बताया कि वह अंग्रेजी के शब्दों को उल्टा बोल सकता है। इसे सुनकर परिजन खुद हैरान हैं, क्योंकि आरुष केजी क्लास का स्टूडेंट है और उसकी क्लास में अभी उसे छोटे छोटे शब्द ही सिखाए जा रहे हैं, लेकिन वह लंबे लंबे अंग्रेजी के शब्दों को भी उलट कर बोल देता है इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज होने के बाद अब जैन परिवार आरूष जैन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाने की तैयारी कर रहा है। आरुष जैन की प्रतिभा से लगता है यकीनन अब उसका नाम जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो जाएगा।

Post a Comment

1 Comments

  1. Mai bhi kisi bhi shbd ko chahe kisi bhasha me ho use mai turant ulta bol sakta hu.

    ReplyDelete