Advertisements

जानिए कैबिनेट में क्या हुए फैसले




Chandigarh,13 Fab,2019 NewsRoots18
हरियाणा कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज चंडीगढ़ में हुई। कैबिनेट में कई अहम फैसलों को मंजूरी दी। हरियाणा सरकार ने सोनीपत में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का एलान किया है। राई स्पोर्ट्स सेंटर को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाया जाएगा। साथ ही हरियाणा में युवा आयोग का भी गठन किया जाएगा। केबिनेट की बैठक में बुधवार को सरकार ने युवा पीढ़ी को केंद्रित इन फैसलों पर मुहर लगाई। एनसीआर एरिया में 10 साल से ज्यादा पुराने ट्रेक्टर और कम्बाइन चलाने पर भी छूट देने का फ़ैसला लिया गया है।


लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कई महत्वपूर्ण शिलान्यास और लोकार्पण करवाने के बाद बुधवार को कैबिनेट में कई अहम फैसले लिए। इन फैसलों में भी युवाओं और किसानों को साधने की कोशिश की गई है। कैबिनेट ने राई के स्पोर्ट्स सेंटर को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के रूप में विकसित करने का ऐलान किया है। जल्द ही सोनीपत में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी। इसके अलावा सरकार ने युवा आयोग बनाने का भी फैसला लिया है। यह आयोग 15 से 29 साल तक के युवाओं के कल्याण के लिए काम करेगा। युवा आयोग के जरिए सरकार हरियाणा की युवा पीढ़ी को अपनी नीतियों से खुश करने की कोशिश कर सकती है। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने अनुसूचित आयोग के चेयरमैन और सदस्यों के चयन को लेकर नियमों में बदलाव किया है। किसानों को साधने के लिए हरियाणा सरकार ने एनसीआर एरिया में 10 साल से ज्यादा पुराने ट्रैक्टर व कंबाइन चलाए जाने में भी किसानों को रियायत देने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि एनजीटी ने एनसीआर में 10 साल से ज्यादा पुराने वाहनों के परिचालन पर रोक लगा रखी है। ऐसे में सरकार ने कृषि के क्षेत्र में काम आने वाले ट्रैक्टर और कंबाइन को इस नियम से छूट देने का फैसला लिया है।
हरियाणा सरकार ने अपनी टैक्सटाइल पॉलिसी में भी बदलाव किया है। इसके तहत टैक्सटाइल से जुड़े उद्योग लगाने में नियमों में ढील दी गई है। सरकार कपास उत्पादक क्षेत्रों में खासतौर पर टैक्सटाइल इंडस्ट्री को बढ़ावा देने की कवायद पर काम कर रही है। हरियाणा सौर ऊर्जा पॉलिसी को भी मंजूरी दी गई है। रीजनल रेपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम को दी गई मजूरी।
इसके तहत बनने वाले रोड से 100 किलोमीटर एरिया में हरियाणा की कनेक्टिविटी बेहतर होगी।











Post a Comment

0 Comments