Advertisements

किसानों को पेंशन पर मुख्यमंत्री ने कही बड़ी बात





Chandigarh,21Fab,2019 NewsRoots18
हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने बजट सत्र के दूसरे दिन सदन की कार्यवाही के बाद पत्रकारों से बात करी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान पेंशन योजना आरंभ करने की संभावना तलाशने के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट सरकार को मिल गई है। रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है। वित्त विभाग से भी राय ली जाएगी कि कितना अतिरिक्त वित्तीय इस योजना को लागू करने से खजाने पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी 24 फरवरी, 2019 से केन्द्रीय बजट में घोषित ‘किसान सम्मान निधि’ योजना की पहली किश्त किसानों के खाते में भेजने का शुभारंभ करेंगे। लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होने से पहले किसानों को इस योजना का लाभ मिलना स्वाभाविक है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र की इस योजना से हरियाणा के लगभग 10 लाख किसानों को लाभ होने का अनुमान है। चूंकि यह केन्द्र की योजना है और उन्हीं के मानदंडों के अनुरूप 5 एकड़ तक के किसानों को लाभ दिया जाएगा। केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को किसानों के राजस्व आंकड़े उपलब्ध करवाने को कहा है और हरियाणा देश का पहला राज्य होगा जो ये आंकड़े उपलब्ध करवाएगा। 


हरियाणा में  एम्स में एम्स को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि रेवाड़ी जिले के मनेठी में ही केन्द्र सरकार ने हरियाणा को जो एम्स दिया है वहीं बनाया जाएगा। झज्जर जिले के बाढ़सा वाला एम्स दिल्ली के एम्स का एक हिस्सा है। विपक्षी पार्टी बेवजह इस मुद्दे पर भ्रम फैला रही है।


पुलवामा में हुए शहीदों पर भी मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के दो जवान इस आंतकवादी घटना में शहीद हुए हैं और वे आज ही उनके परिवारों से मिले हैं। सरकार की निर्धारित शर्तों के अनुसार शहीदों के आश्रितों को 50-50 लाख रुपये व एक सरकारी नौकरी दी जाएगी। आज 50 लाख रुपये की राशि उनके खातों में डाल दी गई है। 


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उनकी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ हुई मुलाकात के बारे पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कल वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ अमित शाह से मिले थे। परन्तु यह एक आम बातचीत की मुलाकात थी। आगामी लोक सभा चुनाव के साथ हरियाणा विधान सभा के चुनाव नहीं होंगे। लोक सभा चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करना पार्टी के केन्द्रीय संसदीय बोर्ड के अधीन होता है।

Post a Comment

0 Comments