Advertisements

क्या मनोहर पार्रिकर के साथ चली जाएगी भाजपा की सरकार?,कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा


Chandigarh,18March2019 Ne2sRoots18
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर का कल लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। पार्रिकर के निधन के बाद प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है। बीजेपी ने जहाँ नए सीएम की तलाश शरू कर दी है। वहीं कांग्रेस ने भी राज्यपाल को पत्र लिख सरकार बनाने का दावा पेश किया है। मनोहर पार्रिकर का लंबी बीमारी के बाद रविवार को निधन हो गया था। आज उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा। ऐसे में सवाल ये है कि क्या मनोहर पार्रिकर के साथ ही भाजपा की सरकार भी चली जाएगी।

क्या भाजपा बचा पायेगी सरकार?
गोवा सीएम के निधन के बाद बीजेपी ने सरकार बचाने के लिए नए सीएम की तलाश शुरू कर दी है। पार्रिकर के निधन के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने करीब 6 घंटे तक पणजी में विधायकों के साथ बैठक की। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत समेत कई नामों पर चर्चा की। लेकिन किसी भी नाम पर सहमति नहीं बन पाई।

कांग्रेस का सरकार बनाने का दावा
वहीं पार्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस ने भी राज्य में सरकार बनाने का दावा ठोक दिया। कांग्रेस ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर रविवार को ही सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।

क्या है गोवा विधानसभा में सीटों का गणित?
दो विधायकों सीएम मनोहर पार्रिकर और फ्रांसिस डिसूजा के निधन तथा दो विधायकों के इस्तीफे के बाद 40 सदस्यों वाली विधानसभा में मौजूदा संख्या 36 रह गई है। जिसमे से बीजेपी के पास -12, कांग्रेस -14, गोवा फॉरवर्ड-3, महारष्ट्र गोमंतक पार्टी-3 और निर्दलीय की 3 संख्या है। जबकि कुल संख्या के हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 19 है। सत्ताधारी बीजेपी के पास गोवा फॉरवर्ड, महारष्ट्र गोमंतक पार्टियों समेत 3 निर्दलीयों का भी समर्थन है।

सहयोगियों के बदले सुर
सीएम मनोहर पार्रिकर के निधन के बाद भाजपा के सहयोगी दलों और निर्दलीयों के सुर बदल गए है। हालांकि बीजेपी सभी को साथ लेकर नए सीएम के नाम पर चर्चा करने में जुटी है। लेकिन अभीतक किसी नाम पर सहमति नहीं बनी है।सहयोगियों के बगावती सुरों के कारण ही कांग्रेस भी सरकार बनाने के लिए सक्रिय हो गई है।

Post a Comment

0 Comments