Advertisements

लोकसभा में सबसे कम और सबसे अधिक महिला व पुरुष सांसदों का रिपोर्ट कार्ड, 545 में केवल 5 सांसदों की 100 प्रतिशत हाजरि


Chandigarh,25March2019 NewsRoots18
लोकसभा में सांसदों की हाजरी को लेकर अक्सर तरह - तरह की बाते होती रहती है। हो भी क्यों न जानता ने चुनकर जो भेज है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली 16वी लोकसभा में सबसे अधिक हाजरी के मामले में बीजेपी के सांसदों ने कमाल किया है।लोकसभा में सबसे अधिक हाजरी वाले टॉप 5 सांसदों में से 4 बीजेपी के है जबकि एक बीजू जनता दल से है। सबसे कम हाजरी वाले 5 वाले सांसदों में भी बीजेपी के 2 सांसद है।

अधिक हाजिरी वाले सांसद
सबसे अधिक हाजरी वाले पांचो सांसद पुरुष है जिनमें से चार बीजेपी के जबकि एक बीजू जनता दल से है। 16वी लोकसभा के 4 सांसद ऐसे है जिन्होंने किसी भी सत्र का एक दिन भी मिस नहीं किया है। बीजेपी के भैरों प्रसाद मिश्रा, गोपाल चिनाय शेठी और रमेश चंद्र कौशिक की 100 प्रतिशत हाजरी रही है। वहीं बीजू जनता दल के कुलमणि सामल की भी सदन में 100 प्रतिशत हाजरी रही है। वहीं बीजेपी के ही राजेश कुमार दिवाकर 99 प्रतिशत हाजरी के साथ पाँचवें नबर है। 

सबसे अधिक महिला सांसदों की हाजिरी
सदन में महिलाओं की 11 प्रतिशत भागीदारी होने के बावजूद वहीं बीजेपी की महिला सांसद जयश्रीबेन कनुभाई पटेल 98 प्रतिशत, अंजू बाला 98 प्रतिशत और रमा देवी 97 प्रतिशत हाजरी के साथ शीर्ष स्थान पर रही है।

सबसे कम हाजिरी वाले सांसद
सबसे कम हाजरी वाले पाँच सांसद भी पुरुष ही है। जिनमे से 3 पहली बार चुनकर लोकसभा पहुँचे थे। सबसे कम हाजरी वालो में जम्मू कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के मुजफ्फर हुसैन बेग और पश्चिम बंगाल के अभिनेता से नेता बने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस दिकप देव है। दोनों की ही सबसे कम 11 प्रतिशत सदन में रही है। जबकि दूसरे सबसे कम हाजिर रहने वाले आंध्रप्रदेश से युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी के एसपीवाई रेड्डी रहे। वहीं भाजपा के सबसे हाजरी वाले विठ्ठलभाई हंसराजभाई राडिया 14 प्रतिशत और रामचंद्र हंसदाह 22 प्रतिशत ही सदन में हाजिर रहे 

सबसे कम हाजिरी वाली महिला सांसद
सबसे कम हाजिरी वाली महिला सांसदों में सबसे ऊपर खुद को महिला राजनीति की मॉडल कहने वाली समाजवादी पार्टी का मुखिया अखिलेश यादव की धर्म पत्नी डिंपल यादव का नाम आता है। उसके बाद भाजपा की नेत्री और बॉलीवुड की ड्रिम गर्ल हेमा मालिनी का नाम शामिल है। सबसे कम सदन में हाजिर रहने वाली महिला सांसद का रिकॉर्ड कांग्रेस की मौसम नूर के नाम रहा है।


वहीं कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गाधी की हाजरि का रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। राहुल गाधी  50 प्रतिशत हाजरि के साथ आधा समय ही सदन में उपस्थित रहे है।

Post a Comment

0 Comments