Advertisements

लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक घर बैठे कर सकते है नामांकन, जानिए कैसे और क्या करना है


Chandigarh,22March2019 NewsRoots18
यदि आप भी लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते है तो घर बैठे ही अपना नामांकन भर सकते है। चुनाव आयोग ने इस बार खास इंतजाम किया है। दरसल इस बार आयोग ने सुविधा एप लांच की है। इस एप में आयोग ने नामांकन भरने के साथ रैली, वाहन, पोस्टर, फ्लेक्स व अन्य परमिशन लेने की सुविधा दी है।

आपको नामांकन भरने या अन्य कोई परमिशन घर बैठे लेने के लिए पहले प्ले स्टोर से सुविधा एप डाउनलोड करनी होगी। मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि सुविधा एप उमीदवारों, राजनीतिक दलों व उनके समर्थकों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। ऑनलाइन नामांकन के दौरान यदि कोई परेशानी होती है तो किसी वकील या विशेषज्ञ को साथ बैठा सकते है। उमीदवारों को चुनाव से संबंधित सभी कागज स्कैन कर के एप पर अपलोड करने के बाद एक हार्ड कॉपी निर्वाचन कार्यालय में जमा करवानी होगी। फार्म वेरिफिकेशन की जानकारी भी उमीदवार के मोबाईल पर दी जायेगी।उमीदवारों को चुनाव निशान भी ऑनलाइन आवंटित किये जाएंगे।

इस लिए लांच की एप
उमीदवारों को सुविधा देने के साथ किसी भी आरोप से बचने के लिए आयोग ने यह एप लांच की है। चुनाव के दौरान सत्तापक्ष को प्रथमिकता देने का आरोप लगते रहे है। लेकिन सुविधा एप से अवेदन करने पर चाह कर भी रिटर्निंग अधिकारी देर से आवेदन करने वाले को लाभ नहीं पहुंचा पाएगा। सुविधा एप रेंडमली कार्य करती है। इस कारण से आवेदन पर समय व तारीख डिस्पले होगी। आमतौर पर ये आरोप लगाया जाता रहा है कि सत्तापक्ष को रैली या अन्य किसी भी तरीके की अनुमति जल्दी मिल जाती है, जबकि विपक्षी दलों को अनुमति के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ती है।

Post a Comment

0 Comments