Advertisements

प्रदेश में अब एक टच से मिलेगी वोट, बूथ नम्बर, बूथ की जगह, एपिक नम्बर, असेम्बली नम्बर, विधानसभा क्षेत्र सहित परिवार के सभी सदस्यों की वोट सम्बन्धी जानकारी


Chandigarh,17March2019 NewsRoots18
हरियाणा में अब एक टच से वोट से संबंधित  तमाम जानकारी सहजता से उपलब्ध हो पाएगी। इसके लिए प्रदेश भर में टच स्क्रीन स्थापित की जाएंगी। इसकी पहल कुरुक्षेत्र जिले से कर दी गई है। इस जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 17 टच स्क्रीने स्थापित की जाएंगी।

रविवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कुरुुक्षेत्र लघु सचिवालय स्थापित प्रदेश की पहली वोट सम्बन्धी टच स्क्रीन का उदघाटन किया।

इसके उपरांत सीईओ राजीव रंजन ने टच स्क्रीन पर एक कर्मचारी और नागरिक का नाम डालकर टच स्क्रीन मशीन का निरीक्षण किया और टच स्क्रीन पर मतदाता मोबाईल नम्बर डालकर मतदाता के फोन पर आए एसएमएस को भी चैक किया। इसके साथ ही सीईओ राजीव रंजन ने टोल फ्री नम्बर 1950 को डायल करके वोट सम्बन्धी जानकारी भी हासिल कर इस टोल फ्री नम्बर को चैक किया।

पूरे प्रदेश में ऐसी ही टच स्क्रीनें लगाई जाएंगी। इस स्क्रीन के माध्यम से कोई भी मतदाता अपने नाम की हिन्दी और अंग्रेजी में स्पेलिंग डालकर अपने वोट, बूथ नम्बर, बूथ की जगह, एपिक नम्बर, असेम्बली नम्बर, विधानसभा क्षेत्र सहित परिवार के सभी सदस्यों की वोट सम्बन्धी जानकारी स्क्रीन पर प्राप्त कर सकेगा। इतना ही नहीं टच स्क्रीन पर मतदाता अपने मोबाईल पर एसएमएस के जरिए भी अपनी वोट का डाटा ले सकता है। इसके लिए मतदाता को टच स्क्रीन पर एसएमएस आप्शन में अपना मोबाईल नम्बर फीड करना होगा। इस आप्शन में नम्बर फीड करने के बाद ओके का बटन दबाने पर कुछ ही सैंकिंड में डाटा मतदाता के मोबाईल पर एसएमएस के जरिए पहुंच जाएगा। 




Post a Comment

0 Comments