Advertisements

लोकसभा उम्मीदवारों को अखबार व टीवी पर जनता को बताने होगें आपराधिक मामले


Chandigarh,15April2019 NewsRoots18
लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों के खिलाफ यदि कोई आपराधिक मामला लंबित है तो उस की जानकारी अखबार व टीवी में विज्ञापन के माध्यम से जनता को देनी होगी। सोमवार को चण्डीगढ में यह जानकारी देते हुए  हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन  ने  बताया कि हरियाणा लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 16 अप्रैल से शुरू होगी और 23 अप्रैल तक जारी रहेगी।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने सोमवार को चण्डीगढ में इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि उम्मीदवार सार्वजनिक सूचना के दिन या नामांकन दाखिल करने के लिए निर्धारित किसी भी दिनसार्वजनिक अवकाश को छोड़करअपना नामांकन पत्र रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है। उन्होंने बताया कि 17 अप्रैल 2019 को सार्वजनिक अवकाश के कारण तथा 21अप्रैल 2019 को रविवार का दिने होने के कारण नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किये जाएंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि किसी उम्मीदवार के खिलाफ न्यायालय में कोई  मामला लंबित है तो उसकी जानकारी नामांकन पत्र में देनी अनिवार्य है।  इसके साथ ही उम्मीदवार को अलग से एफिडेविट देना होगा। जिसे नोटिस बोर्ड पर चिपकाने  के साथ-साथ आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों को अखबार व् टीवी में तीन बार  विज्ञापन देकर अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी भी  देनी होगी। इन विज्ञापनों का खर्च उम्मीदवार या  सम्बंधित  पार्टी के चुनाव खर्च में शामिल किया जाएगा। 
 उन्होंने बताया कि उम्मीदवार को नामांकन पत्र के साथ अपनी  हाल की नई पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करनी होगी। उन्होंने बताया कि तस्वीर रंगीन या काली और सफेद हो सकती है लेकिन वह स्पष्ट होनी चाहिए क्योंकि यही फोटो बैलेट पेपर और बैलेट यूनिट पर छापा जाएगा और इसी फोटो से मतदाता उमीदवार की पहचान करेगा। उन्होंने बताया कि फोटो सामान्य कपड़ों में होनी चाहिए और एक्स सर्विस मैन को वर्दी में तस्वीर की अनुमति नहीं है। इसके अलावा कैप / हैट और डार्क ग्लास से भी बचना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments