Advertisements

64 हजार सुरकर्मीयों की निगरानी में होगा 12 को मतदान






 

Chandigarh,06May,2019 NewsRoots18
हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटों के लिए 12 मई को होने वाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए राज्य पुलिस बल और केंद्रीय बलों के करीब 64 हजार कर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप सिंह विर्क ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 65 कंपनियोें के 4680 कर्मियों की निगरानी में चुनाव होगा। इनमें से पांच कंपनियां पहले ही आ चुकी हैं जो मतदाताओं के बीच सुरक्षा और विश्वास की भावना पैदा करने के लिए जिलों में राज्य पुलिस के साथ फ्लैग मार्च कर रही हैं। पांचवें चरण के मतदान के बाद 7 मई को राजस्थान से शेष 60 कंपनियां आएंगी। इसके अतिरिक्त, गृह मंत्रालय और चुनाव आयोग से भी अनुरोध किया जा रहा है कि हमें केंद्रीय सुरक्षा बल की और कंपनियां दी जाएं, जिनके मिलने की संभावना है।

विर्क ने कहा कि राज्य पुलिस के 33 हजार से अधिक जवानों को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया गया है। इनमें से साढे 24  कर्मी पहले ही जिलों में उपलब्ध हैं और शेष करीब 9 हजार जवानों की व्यवस्था अन्य इकाइयों से की गई है। उन्होनें कहा कि 11 हजार से ज्यादा होमगार्ड और 8 हजार से अधिक विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) के अलावा,लगभग 6 हजार पुलिस प्रशिक्षु भी चुनाव ड्यूटी में तैनात रहेंगे। 

उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक  मनोज यादव द्वारा चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिला पुलिस प्रमुखों सहित सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने और चुनाव के सुचारू संचालन के लिए अतिरिक्त तैयारी करने के निर्देश दिये गए है। चुनाव को देखते हुए राज्य में सुरक्षा एजेंसियों ने भी चैकसी बढा दी है। किसी को भी मतदान प्रक्रिया बाधित करने की अनुमति नहीं होगी। पुलिस द्वारा चुनाव से पहले एक विशेष अभियान के दौरान अब तक 1 हजार 50 से अधिक अपराधियों को पकडने के साथ-साथ भारी मात्रा में अवैध शराब, ड्रग्स और नकदी जब्त की गई हैं। चुनाव के दौरान कोई भी कानून व्यवस्था को बिगाड़ने व मतदान प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिष करेगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Post a Comment

0 Comments