Advertisements

जाट लैंड की सबसे हॉट लोकसभा सीट पर गैरजाट का दाव पड़ेगा भारी




Chandigarh,11May,2019 NewsRoots18
हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटों पर कल छटे चरण में मतदान होना है। जाट लैंड की सबसे हॉट सीट रोहतक लोकसभा सीट पर मुकाबला कड़ा और दिलचस्प है। मतदान में महज कुछ घंटे ही बचे है। ऐसे में   2019 के रण में सबसे मजबूत माने जाने वाले योद्धा की भी नीद उड़ी हुई है। भाजपा ने दाव ही कुछ ऐसा चला है। 9 बार हुड्डा परिवार से सांसद रहने के बाद अब तीन पीढी की साख दाव पर लगी हुई है। रोहतक लोकसभा से पिछले तीन बार से लगातार दीपेन्द्र हुड्डा सांसद है, इससे पहले दो बार दीपेन्द्र के पिता एवं पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और चार बार दादा चौधरी रणबीर सिंह हुड्डा सांसद रह चुके है।



लोकसभा का उलटफेर का इतिहास और भाजपा का गैर जाट वार
रोहतक लोकसभा सीट हमेशा से ही जाट सीट रही है। यहां से जाट सांसद ही चुनाव जीते है। रोहतक लोकसभा से चौधरी देवीलाल सरीखे नेता भी चुनाव हारे है। इस सीट पर भाजपा ने गैर जाट अरविंद शर्मा को उम्मीदवार बनाकर उलटफेर के संकेत दे दिए है।

प्रियंका गांधी और सिद्धू का विरोध, गैरजाट मुखर
रोहतक लोकसभा में कुल 13 लाख वोटर है, लोकसभा के जातीय समीकरण की बात करे तो करीब 6 लाख जाट वोटर है, तो वहीं 7 लाख के करीब गैर जाट वोटर है। 2016 में जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान हुई हिंसा व आगजनी से लोगों उफने घुस्से का इस बार दीपेन्द्र हुड्डा को सामना करना पड़ सकता है। गैर जाटों के इस घुस्से का नजारा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के रोड़ शो और नवजोत सिद्धू की जनसाभ में विरोध के रुप में दिखाई दे चुका है।

जेजेपी और इनेलो के जाट उम्मीदवार 
इनेलो और जजपा ने भी जाट उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। जन नायक जनता पार्टी ने युवा चहरे प्रदीप देसवाल को टिकट दिया है, तो वहीं इनेलो ने धर्मबीर फौजी पर भरोसा दिखाया है। ऐसे में इनेलो और जेजेपी उम्मीदवार भी दीपेन्द्र हुड्डा के लिए वोट कटर साबित होंगे।

ये भी डालेंगे असर
हरियाणा सरकार में वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु और कृषी मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ भी जाट समाज से आते है। रोहतक में कैप्टन का निवास है धनखड़ का हलका बादली रोहतक लोकसभा में आता है। बलराज कुंडू जिला परिषद् के चेयरमैन है। गांवों में अच्छा खासा प्रभाव है। 2014 में इनेलो की टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाले और डेढ लाख वोट लेने वाले समशेर खरकड़ा भी भाजपा में शामिल है। ऐसे में इस बार हुड्डा का गढ ढहता दिखाई दे रहा है।

Post a Comment

0 Comments